इस गांव में ना तो किसी बच्चे का जन्म हुआ है और ना ही यहां किसी का कब्र है

आपने विभिन्न क्षेत्रों में रहने वाले विभिन्न लोगों के रीति-रिवाजों का अनोखा संबंध जरूर सुना होगा।
परंतु यह एक ऐसी जगह है जहां ना तो किसी बच्चे का जन्म हुआ है और ना ही किसी की यहां कब्र है
Mafi Dove- The African Village Where Child birth is Taboo
MAFI DOVE VILLAGE IN WEST GHANA HINDI NEWS
जी हां दक्षिणी घाना में एक ऐसा गांव माफी दोवे, जहां लगभग 5000 लोगों की जनसंख्या है। इस गांव में ना तो अभी किसी बच्चे का जन्म हुआ है और ना ही किसी के मृत्यु के बाद यहां उनका कब्र बनाया गया है।

रीति रिवाजों से जूझता हुआ यह दुनिया अपने अटूट परंपरा में बंधा हुआ है माफी दोवे एक ऐसा गांव हैं जहां पशु और पक्षियाँ भी दिखाई नहीं देते।
अगर इस गांव में कोई महिला गर्भवती होती है, तो उसके बच्चा जन्म होने के पूर्व ही उसको पास के गांव में ले जाया जाता है। उसी प्रकार अगर किसी की मृत्यु हो जाती है तो उनको भी किसी दूसरे गांव में दफनाया जाता है।

माफी दोवे  के लोगों का ऐसा मानना है कि अगर इस गांव में किसी का बच्चा जन्म होता है तो भगवान उन्हें श्राप दे देंगे।

इसके अलावा यहां अगर लोगों को मांस खानी होती है तो दूसरे गांव से जानवर ले आते हैं परंतु उनको तुरंत बलि दी जाती है अर्थात यहां पशु पालन भी एक विरोध है।
ऐसा माना जाता है माफी दोवे में तोगबे ग्बेवफिया नाम के एक शिकारी रहते थे। यह जब पहली बार इस जगह पर आए तो एक आकाशवाणी हुई थी, जिसके अनुसार उनको एक आवाज सुनाई दी, जिसमें यह कहा गया कि यह स्थान पवित्र और शांति  स्थल है। यदि यहां किसी को बसना है तो उन्हें तीन नियमों का पालन करना होगा - यहां पशुपालन ना किया जाए, यहां ना तो किसी का कब्र बनाया जाए और ना ही यहां किसी बच्चे का जन्म हो
बड़े बुजुर्ग बताते हैं कि इस परंपरा को लेकर गांव में ना तो कोई विवाद हुआ है लोग अपनी इस मान्यता को वरदान मानते हैं। गांव में यदि किसी का निधन भी हो जाता है तो उसे तत्काल किसी दूसरे गांव में या फिर किसी की तबीयत खराब हो जाती है तो उसके पूर्व ही उसे दूसरे गांव में ले जाया जाता है।
हालांकि कुछ समय पहले ही महिलाओं ने इस बात पर आवाज उठाई है कि प्रसव गांव में ही होनी चाहिए। इसको देखते हुए बड़े बुजुर्ग तुरंत ही खारिज कर दिए। विरोध ज्यादा हुआ तो इस बात को लेकर गांव की सीमा पर एक अस्पताल बनाया जाए ताकि गांव के नजदीकी प्रसव हो सके। 

Terrible Facts Has, Terrible Belief 
Nothing With Religion